स्ट्रॉबेरी से फैला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लोगों में खौफ?

स्ट्रॉबेरी से फैला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लोगों में खौफ?

146
0
SHARE

स्ट्रॉबेरी को देख कर किसके मुह में पानी नहीं आता, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लोग अपने इस पसंदीदा फल को खाने से कतरा रहे हैं। दरअसल वहां ये अफवाह फैली हुई है कि स्ट्राबेरी में पिन छुपी हुई है। जिसे खाने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है यहां तक की जान भी जा सकती है।

ऑस्ट्रेलिया में कम से कम पांच बड़ी कंपनियों ने ग्राहकों को बेचे हुए स्ट्रॉबेरी के स्टॉक को वापस भी मंगा लिया है. सोमवार को न्यूज़ीलैंड की दो बड़ी कंपनियां काउंटडाउन और फूडस्टफ्स ने कहा है कि उन्होंने स्ट्रॉबेरी का आयात करना बंद कर दिया है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में स्ट्रॉबेरी के दाम भारी गिरावट के बाद अपनी लागत के स्तर से भी नीचे चले गए हैं.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में कई जगहों पर स्ट्रॉबेरी में कपड़े सिलने वाली सुइयां छुपी हुई पाई गईं हैं. ऐसी ही एक स्ट्रॉबेरी को खाने की वजह से एक शख़्स को अस्पताल तक जाना पड़ा है. देश भर से ऐसी ख़बरें आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं.

अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जनता अपने इस प्रिय फल को खरीदने से पहले मेटल डिटेक्टर से जांच कर रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरकारों ने लोगों के पसंदीदा फल स्ट्रॉबेरी में लोगों के विश्वास बहाल करने की कोशिशों में लगी हुई है।

Image result for strawberries

क्वींसलैंड राज्य की सरकार ने उस व्यक्ति की गिरफ्तारी पर एक लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (72000 अमेरिकी डॉलर) का इनाम रखा है, जिसने वहां के राज्यों में स्ट्रॉबेरी में पिन होने की अफवाह फैलाई है। जहां पिछले सप्ताह प्रदूषण का डर शुरू हुआ। पिछले सप्ताह से शुरू हुए इस अफवाह के देश के 6 बड़े ब्रैंड्स ने बाजारों से अपने प्रोडक्ट्स वापस ले लिए हैं।