दुःखद : आईपीएस अधिकारी की हुईं संदिग्ध हालात में मौत।

दुःखद : आईपीएस अधिकारी की हुईं संदिग्ध हालात में मौत।

63
0
SHARE

कानपुर के पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) के पद पर तैनात रहे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सुरेन्द्र कुमार दास जहरीला पदार्थ खाने के कारण करीब पांच दिनों तक चली मौत से जंग आज आखिरकार हार गये। कानपुर के एक निजी अस्पताल उनका निधन हो गया।

आत्महत्या के प्रयास में सल्फास खाने वाले एसपी सिटी के पद तैनात रहे आईपीएस अधिकारी सुरेंद्र दास का मौत के संघर्ष आज समाप्त हो गया। पांच दिन पहले सल्फास खाने वाले सुरेंद्र दास ने आज 12: 19 बजे दम तोड़ दिया।

सुरेंद्र दास ने आत्महत्या करने के लिए 25 ग्राम सल्फास का सेवन किया था।4 सितंबर से ही वो वेंटिलेटर पर थे। सुरेंद्र दास कानपुर में एसपी सिटी (पूर्वी) के पद पर कार्यरत थे।

आइपीएस अधिकारी सुरेंद्र दास ने बीते मंगलवार को आत्महत्या के प्रयास में सल्फास का सेवन किया था। इसके बाद उनको कानपुर के रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुंबई के डाक्टर्स की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था।

कल ही उनका ऑपरेशन किया गया था। इसके बाद आठ से नौ घंटा तक इंतजार करने को कहा गया था। इसी बीच कल डीजीपी ओपी सिंह भी कल उनका हाल लेने रीजेंसी अस्तपाल आए थे। रीजेंसी अस्पताल के सीएमएस डॉ राजेश ने आज उनके निधन की घोषणा की।

उन्हें मुंबई के डॉक्टर प्रणव ओझा की देखरेख में एक्सपो मशीन के सहारे रखा गया था। शनिवार को मशीन हटाकर उनके कई अंगों की जांच की गई।

जिसमें उनकी किडनी और लीवर ने काम करना बंद कर दिया था। रविवार दोपहर अस्पताल के सीएमएस डॉ राजेश अग्रवाल ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर सुरेंद्र दास की मौत की पुष्टि की।

गौरतलब है कि सुरेंद्र दास ने तनाव से परेशान हो सल्फास खाकर आत्महत्या का प्रयास किया था। पेशे से डॉक्टर रवीना सिंह से उनकी शादी दो साल पहले हुई थी। शुरूआती जांच में खुदकुशी की कोशिश की वजह पारिवारिक तनाव नजर बताई जा रही है।

#UPCM श्री #YogiAdityanath ने आईपीएस अधिकारी श्री सुरेंद्र दास के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) September 9, 2018

हार्ट ने काम करना बिल्कुल बंद कर दिया था। वहीं एक पैर में ब्लड की सप्लाई भी नहीं हो रही थी। रीजेंसी अस्पताल में भर्ती एसपी पूर्वी सुरेंद्र दास की स्थिति जानने शनिवार को यूपी के डीजीपी ओपी सिंह करीब एक घंटे तक रुके थे। उन्होंने सुरेंद्र दास की मां इंदूदेवी और पत्नी डॉ. रवीना के पिता डॉ. रावेंद्र सिंह से बातचीत की थी।

Extremely saddened by the untimely & unfortunate demise of young & hard working IPS officer Surendra Das. I pray for a heavenly abode for the departed soul & condolences for the bereaved family. pic.twitter.com/yeK0EOGj87

सुरेंद्र दास की मौत पर सीएम योगी आदित्यनाथ और डीजीपी ओपी सिंह ने शोक व्यक्त किया हैं। रीजेंसी अस्पताल के सीएमएस राजेश अग्रवाल ने बताया था कि आईपीएस सुरेंद्र दास की किडनी और लीवर ने पूरी तरह काम करना बंद कर दिया था।

इससे पहले आज सुबह आईपीएस सुरेंद्र दास की हालत बेहद नाजुक हो गई थी। लीवर के साथ ही किडनी भी फेल हो गई। एडीजी कानपुर जोन अपनी पत्नी के साथ रीजेंसी पहुंचे थे।

उसके बाद रीजेंसी में अधिकारियों का जमावड़ा लग गया था। अधिकारी उनका इलाज करने वाले डाक्टर्स से वार्ता कर रहे थे। इसके बाद उनका मेडिकल बुलेटिन जारी करने की तैयारी की गई थी।

सुसाइड नोट में लिखा था- जिंदगी से हार गया हूं।

2012 बैच के आईपीएस अधिकारी सुरेन्द्र कुमार दास यूपी के बलिया जिले के रहने वाले थे। पेशे से डॉक्टर रवीना सिंह से उनकी शादी दो साल पहले हुई थी। दास ने लव मैरिज की है। उनके पिता रामचंद्र दास रिटायर होने के बाद लखनऊ में ही रहते हैं।

शुरूआती जांच में पारिवारिक तनाव की वजह सामने आ रही है। सुसाइड नोट भी मिला है, लेकिन सुरेन्द्र दास ने जहर खाने के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। सुसाइड नोट में उन्होंने बस इतना ही लिखा है कि वे अब जिंदगी से हार गए हैं।

आईपीएस अधिकारी सुरेंद्र दास के निधन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर शोक व्यक्त किया। सीएम योगी ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।