बहुत बड़ा खुलासा : नोटबंदी क्या था?.. एक अहम फैसला या सोची...

बहुत बड़ा खुलासा : नोटबंदी क्या था?.. एक अहम फैसला या सोची समझी चाल।

174
0
SHARE

साल 2016 में 8 नवंबर को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश भर में नोटबंदी का ऐलान किया था देश को हिलाकर रख देने वाले इस ऐलान को भारत सरकार ने अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बड़ा सुधार करार देते हुए कहा था कि नोटबंदी काला धन पर एक बहुत बड़ा प्रहार है।

लेकिन अब नोटबंदी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने एक ऐसा खुलासा किया है जिससे केंद्र मोदी सरकार एक बार फिर से बैकफुट पर आ गई है

देश के सभी बैंकों का कर्ताधर्ता भारतीय रिजर्व बैंक के सालाना रिपोर्ट के हवाले से यह बड़ा खुलासा हुआ है कि नोटबंदी के दौरान 1500000 ₹44000 के नोट बंद किए गए थे। जिनमें से 1532000 करोड रुपए वापस आए हैं यानी केंद्र सरकार ने 1 बड़े फैसले के बाद मात्र ₹13000 ही सिस्टम से बाहर हुआ।

आरबीआई द्वारा जारी किए गए सरकार विरोधी पार्टियां और खासकर कांग्रेस पार्टी में बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस पार्टी का 90% पैसा वापस ही आ गया, तो नोटबंदी का क्या फायदा। वहीं दूसरी और विपक्ष के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया था कि इस सिस्टम से काला धन बाहर हो जाएगा।

लेकिन अभी पूरी तरह से साफ हो चुका है कि नोटबंदी का यह फैसला वहीं दूसरी ओर नोटबंदी से बड़ा घोटाला भारत के इतिहास में कभी नहीं हुआ। यह आरोपी है कि बहुत लोगों को पहले से ही पता था कि नोटबंदी होने वाली है इसलिए उन्होंने अपना काला धन सफेद करवा लिया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 8 नवंबर 2016 को रात 8:00 बजे नोटबंदी का ऐलान किया था।

पीएम के बाद आधी रात से 500 और ₹1000 के नोट चलन से बाहर हो चुके थे।9 नोटबंदी के बाद सरकार ने जनता को बैंक की मदद से पुराने नोटों को बदलने के लिए कुछ दिन का समय दिया था।

आंकड़े के अनुसार नोटबंदी के दौरान बैंक से पुराने नोट के बदले नए नोट लेने के दौरान भारी भीड़ के कारण हुए लगभग 140 लोगों की मौत हुई थी।