लम्बाई बढ़ाने का अचूक योगासन।

लम्बाई बढ़ाने का अचूक योगासन।

901
0
SHARE

एक अच्छी Personality के लिए अच्छी Height का होना बहुत जरुरी है। एक अच्छी Height से व्यक्ति बहुत आकर्षक दिखाई देता है। आजकल मोडलिंग हो या फिर आर्मी (Army) बिना अच्छी हाइट के आप अपना Career नहीं बना सकते। ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी Lambai बढाने के लिए कई उपाय करते रहते है और उन्हें निराशा (Nirasha) ही मिलती है।

हम आपको यहाँ पर 5 ऐसे योगासन (Yogasan) बता रहे है जिन्हें रोजाना दस मिनट अभ्यास करने पर आप अपनी लम्बाई को आसानी से बढ़ा सकते है।

रोजाना योगाभ्यास करने से हमारा शरीर तनाव मुक्त रहता है और इससे हमारी Body तो स्वस्थ रहती ही है साथ में यह हमारी हाइट को बढ़ाने में भी हेल्प करता है। योग हमारे शरीर में ग्रोथ हारमोंस (Growth Harmonse) को तेजी से बढाता है। आप इन योग एक्सरसाइज को रोजाना प्रैक्टिस कर सकते है।

Height Kaise Badhaye / Lambai Badhane Ke Paancha Yoga Abhyas

Yoga for increasing Height

1. ताड़ासन (Tadasana) :

हाइट को तेजी से बढाने के लिए ताड़ासन (Tadasan) एक Important आसन माना जाता है। ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर अपने दोनों हथेलियों को अपने बगल में रख ले। फिर पूरे शरीर को सीधा रखे और अपने शरीर और दोनों पैरों का weight बराबर रखे। उसके बाद दोनों हथेलियों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाय।

हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे – धीरे साँस ले और अपने हाथो को ऊपर की ओर खिचिये, इससे आपके कंधो और छाती में भी खिचाव आएगा। इसके साथ में पैरो की एडी को भी ऊपर उठाये और अंगुलियों में अपना संतुलन बनाये। कुछ देर ऐसे ही खड़े रहे और फिर साँस लेते हुए हाथो को ऊपर को ले जाएँ।

इस आसन को आप Daily 8 -10 बार जरुर करे। रोजाना ताड़ासन करने से शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जिससे रीढ़ की हड्डी, छाती तथा कन्धों की मांसपेशियाँ खींचती है जो लम्बाई बढ़ने में सहायक होती है।

2. हलासन (Halasana) :

हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने दोनों पैरों से माथे के नीचे की जमीन को छूने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में गहरी सांस लें और पैरों को फिर सांस छोड़ते हुए सीधा करें। धीरे – धीरे पैरों को जमीन पर लाएं और फिर सीधे लेट जाएं। इसका रोजाना अभ्यास आपकी लम्बाई को बढाने में मददगार साबित होगा।

साथ ही यह आसन आपको गैस व एसिडिटी (Acidity) से भी राहत देगा। बालो को झड़ने से रोकने में भी यह आसन काफी मददगार होता है।

3. भुजंगासन (Bhujangasan) :

भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले उलटे होकर पेट के बल लेट जाये और अपने एडी और पंजे को मिला ले। आपकी कोहनी आपके कमर से सटी हुई हो और हथेलिया ऊपर की ओर हो। अब हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए धीरे-धीरे लाये और हथेलियों को अपने बाजुओ के नीचे रख दे फिर ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए सिर भूमि पर रखे और फिर से नाक को भूमि में छूते हुए सिर को आकाश की ओर उठाये।

जितना हो सके उतना सिर और छाती को पीछे ले जा सकते है लेकिन नाभि भूमि से लगी रहे। 20 सेकंड तक इस Situation में रहे बाद में साँस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे जमीन में लाये और यह प्रक्रिया दोहराते रहे। हाइट बढाने के साथ – साथ इस आसन से रीड की हड्डी व कमर को काफी फायदा होता है।

4. पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana) :

पश्चिमोंत्तानासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाए। उसके बाद अपने पैरो को आगे को करे और हाथो को आगे की ओर झुकाकर पाँव के अंगूठों को पकड़ने का प्रयास करे।

इस आसन को कई बार दोहराए इससे आपकी कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ को नयी उर्जा मिलेगी। रीड की हड्डी में खिंचाव लाने के कारण यह आसन लम्बाई बढाने में सहायक होता है।

5. सर्वांगासन (Sarvangasana) :

सर्वांगआसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल एकदम सीधे लेट जाएं। अपने पैर और शरीर को तना हुआ रखे। धीरे – धीरे सांस लेते हुए अपने पैरो को ऊपर की ओर उठाये। इसके बाद अपनी कमर और छाती को भी ऊपर को उठाये। फिर दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर कमर पर लगाकर थामकर रखें। इस स्थिति में 30 सेकंड तक जरुर रहे और सामान्य रूप से सांस लेते रहे।

हाइट को बढाने के अलावा इस आसन को करने पर तनाव व थकान से राहत मिलती है तथा यह याददास्त को तेज करता है और सिर दर्द व आंखों के दर्द को भी दूर करता है। इस आसन को रोजाना जरुर करे।

दोस्तों ! इस आर्टिकल में बताये गये योगासनों को रोजाना करने से आप अपनी लम्बाई को आसानी से बढ़ा सकते है। यह ध्यान रखे की कभी भी कुछ भी जल्दी नहीं मिलता। किसी कार्य में मेहनत करने पर ही पॉजिटिव रिजल्ट मिलते है। इसलिए रोजाना अपनी यह आदत बना ले की आप इन आसनों को अपनाएंगे। तभी आप अच्छी हाइट पा सकोगे।