फोर्ब्‍स इंडिया रिच लिस्‍ट में लगातार 11 वी बार मुकेश अंबानी ने...

फोर्ब्‍स इंडिया रिच लिस्‍ट में लगातार 11 वी बार मुकेश अंबानी ने मारी बाज़ी।

78
0
SHARE

भारत के सबसे बड़े बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी एक बार फिर यानी कि लगातार 11वें साल अमीर भारतीयों की सूची में शामिल हो गए हैं। 47.3 अरब डॉलर (लगभग 3,48,956 करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं। एक साल में सबसे ज्‍यादा संपत्ति जोड़ने के मामले में भी अंबानी शीर्ष पर हैं।

रिलायंस जियो और ब्रॉडबैण्‍ड की सफलता के बीच मुकेश अंबानी ने एक साल में अपनी संपत्ति में 9.3 अरब डॉलर का इजाफा किया है। फोर्ब्‍स इंडिया रिच लिस्‍ट 2018 के अनुसार विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने सबसे अमीर भारतीयों की सूची में दूसरा स्‍थान बरकरार रखा है। एक साल में 2 अरब डॉलर के इजाफे के साथ उनकी संपत्ति 21 अरब डॉलर है।

सबसे अमीर भारतीयों की सूची में 18.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आर्सेलर मित्‍तल के चेयरमैन लक्ष्‍मीनिवास मित्‍तल तीसरे स्‍थन पर हैं। तो वहीं चौथे स्‍थान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं जिनकी संपत्ति 18 अरब डॉलर है। 15.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पलोनजी मिस्‍त्री सबसे अमीर भारतीयों की सूची में पांचवे पायदान पर हैं।

भारत के शीर्ष 10 अमीरों में शिव नाडर 14.6 छठवे स्‍थान पर, गोदरेज फैमिली 14 अरब डॉलर के साथ सातवें स्‍थान पर, दिलीप सांघवी 12.6 अरब डॉलर आठवें, कुमार मंगलम बिड़ला 12.5 अरब डॉलर के साथ नौवें पायदान पर और गौतम अड़ानी 11.9 अरब डॉलर के साथ दसवें पायदान पर हैं।