ताजा खबर : दिल्ली – एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज।

ताजा खबर : दिल्ली – एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज।

92
0
SHARE

काफी समय से भीषण गर्मी को देखते हुए दिल्ली एनसीआर का मौसम बदहाल हो गया है। वही वहां के लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बारिश के लिहाज से आगले कुछ दिन महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। पिछले कई दिनों से गुजरात और राजस्थान की तरफ अटके मानसून ट्रफ की स्थिति अब बदल रही है।

अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लिहाज से आगले कुछ दिन महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। आसमान में बादल छा गए हैं और कई इलाकों बारिश भी शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव की वजह से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में जून-जुलाई की अपेक्षा अगस्त में कम बारिश हुई है। कम बारिश के चलते वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है।

सामान्यता जून-जुलाई में अमूमन 276.6 ही मिलीमीटर बारिश होती है, इस वर्ष 326.3 मिलीमीटर बरसात हुई है। यह सामान्य से 18 फीसदी तक ज्यादा रही। अब बारिश अगस्त के महीने में धोखा देती नजर आ रही है।

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने अभी तक बरसात सामान्य से कम दर्ज की गई है। वहीं, बारिश नहीं होने के चलते हवा में प्रदूषण की मात्रा में फिर से बढ़ोतरी हो रही है।

बता दें कि जहां दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हो रही है, वहीं केरल में बाढ़ ने पिछले 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राज्य के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं और 324 लोगों की जान चली गई है।

इसके अलावा काफी संख्या में लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बाद अब शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हवाई सर्वेक्षण किया।

इस बीच गर्मी और उमस से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार से मंगलवार तक तीन दिन अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

विभाग के मुताबिक, पिछले कई दिनों से गुजरात और राजस्थान की तरफ अटके मानसून ट्रफ की स्थिति अब बदल रही है। ऊपरी हवा में कम दबाव का क्षेत्र भी बन रहा है।

ऐसे में एक-दो दिन में दिल्ली-एनसीआर का मौसम करवट ले सकता है। इस ट्रफ के उत्तर दिशा की ओर स्थानांतरित होने से दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में अच्छी बारिश के आसार बनेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को तेज धूप और उमस ने मई-जून माह की गर्मी याद दिला दी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी आंशिक रूप से इजाफा दर्ज किया गया। बीच-बीच में बादल जरूर छाए, लेकिन बरसे नहीं। शुक्रवार को सुबह से ही धूप तेज थी। हवा की गति भी सामान्य थी, लिहाजा धूप में उमस और ज्यादा बढ़ गई।

विभाग ने शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। नमी का स्तर अधिकतम 92 और न्यूनतम 64 फीसद रिकार्ड किया गया।

जानकारी के मुताबिक, मूसलाधार बारिश और बाढ़ के चलते कोच्चि एयरपोर्ट तक में पानी भर गया है, इसके चलते इसको शनिवार तक के लिए बंद करना पड़ा है। वहीं, विमानों का संचालन पूरी तरह से रोक दिया गया है।

ट्रेन और सड़क परिवहन सेवाएं पहले से ही ठप पड़ी हुई हैं। बारिश के चलते आलम यह है कि सड़कों और बिल्डिगों में कई फीट पानी भर गया है। सड़कों पर पानी भरने से लोगों को बाहर निकालने के लिए नौका का इस्तेमाल किया जा रहा है।