जानिए आने वाला 5जी नेटवर्क आपके लिए हो सकता है कितना खतरनाक।

जानिए आने वाला 5जी नेटवर्क आपके लिए हो सकता है कितना खतरनाक।

92
0
SHARE

पिछले कुछ वर्षों में टेक्नोलॉजी में काफी परिवर्तन देखने को मिला है। 2g से 3g 3जी से 4जी और अब 4जी से 5g की ओर कदम रखने जा रही है।

हालांकि इससे अभी मिनिस्ट्री में आने में कुछ समय है। 5जी के रोलआउट से पहले यूजर को 5जी तकनीक के बारे में जानना बेहद जरूरी है। कई यूजर्स ने यह जानने के लिए बेहद उत्सुक होंगे कि क्या 5जी तकनीक उनकी उम्मीदों पर खरी उतर पाएगी या नहीं।

स्मार्टफोंस और स्मार्ट डिवाइस के मद्देनजर 5जी तकनीक में क्या फायदे और क्या नुकसान होंगे। इसकी जानकारी हम इस पोस्ट में दे रहे हैं।

जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि बैंडविड्थ उस स्पेस या जगह को कहते हैं जो यूजर के डाटा इस्तेमाल करने, फाइल डाउनलोड करने, इंटरनेट पर पेज देखने और वीडियो देखने के लिए मुहैया कराई जाती है।

कितनी कम बैंडविड्थ होगी उतनी ही धीरे डिवाइस काम करेगी। 5जी तकनीक का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें ज्यादा बैंडविड्थ उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे 3G तकनीक पर किसी भी वेबपेज को लोड होने में काफी समय लगता था, लेकिन 5जी पर ऐसी परेशानी बिल्कुल नहीं आएगी। अगर एक साथ ही यूजर कई यूजर भी डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी डाटा स्पीड को लेकर कोई समस्या नहीं होगी।

बैंडविड्थ को ज्यादा यूज़ इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में 5जी नेटवर्क पर स्पीड को लेकर यूजर चिंतित हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्ची पर आपको पहले से तेज स्पीड उपलब्ध होगी।

अगर 3जी और 4जी नेटवर्क की बात करें तो यूजर को इन नेटवर्क्स पर फाइल डाउनलोड करने और वीडियो देखने के लिए काफी समय गंवाना पड़ता था।

लेकिन अब 5जी में ऐसा बिल्कुल नहीं होगा क्योंकि 5जी पर यूजर वेब पेज ब्राउज़ करने से लेकर वीडियो देखने और फाइल डाउनलोड करने तक काम तेज स्पीड से कर पाएंगे। ऐसे में अगर हर डिवाइस को पहले से ज्यादा नेटवर्क मिलेगा। तो स्मार्ट डिवाइसेज पहले से ज्यादा तेज काम कर पाएंगी।

वही इस मामले पर कुछ रिसर्च और रिपोर्ट्स के अनुसार 5जी तकनीक पर काम करने वाली स्मार्ट डिवाइसेज को 4जी नेटवर्क से हजारों गुना ज्यादा स्पीड उपलब्ध कराई जाएगी। पहले जो काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर किए जाते थे।

वह स्मार्ट डिवाइस पर भी किए जा सकते हैं जैसे ईमेल, इंटरनेट आदि का इस्तेमाल स्मार्ट डिवाइस यूज होने पर होने वाले टेस्ट में 5जी तकनीक के आने से और बढ़ोतरी होगी।

5जी तकनीक में ज्यादा स्पीड के साथ कंप्यूटर के टास्क स्मार्ट मैसेज में ट्रांसफर किए जाएंगे यानी जो काम केवल कंप्यूटर से किया जा सकता है। उसे स्मार्ट डिवाइस इस से भी किया जा सकेगा।

5जी स्मार्ट डिवाइस तकनीक के लिए एक अहम और नए आयाम खोलेगा। स्मार्ट डिवाइसेज पर वह सभी तकनीक और फीचर उपलब्ध कराए जाएंगे जो अभी तक इन पर पेश नहीं किए गए हैं।